top 10 online facebook scam. www.totaltop10.com

इंटरनेट और facebook में होने वाले टॉप 6 ठगी जिससे आप कंगाल हो सकते हो

Sharing is caring!

आजकल के दिनों में इंटरनेट या सोशल मीडिया लोगो की एक जरुरत बन गयी है। और दुनिया के 50% से भी ज्यादा लोग अब टेलीविज़न पर दिखाई देने वाली खबर से ज्यादा सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर दिखाई जाने वाली खबरों पर ज्यादा निर्भर है। जो बहुत अच्छी बात भी है। लेकिन सभी लोग जानते है की किसी भी सिक्के के दो पहलू होते है क्योंकि किसी भी अच्छी बात के पीछे एक गलत बात भी छुपी होती है। ऐसा ही कुछ इंटरनेट के साथ भी है दोस्तों।

भारत सरकार द्वारा चलाये जाने वाली कैशलेश योजना जो बहुत जोर शोर से चलायी जा रही है और बहुत हद तक अच्छी और सुविधापूर्वक भी है लेकिन इस पहलू के दूसरी तरफ इससे होने वाले नुकसान भी है जिस पर हर किसी को ध्यान देना चाहिए।
हेल्लो दोस्तों आज हम इसी पर बात करेंगे की इंटरनेट पर होने वाले ईमेल और ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर होने वाले घोटाले और जानिए उन घोटालो से होने वाले नुकसान से कैसे बचें।

तो यह है इंटरनेट पर होने वाले टॉप कॉमन ईमेल और ऑनलाइन इंटरनेट घोटालो की सूची जिनसे आप को दूर रहना है और अपने परिजनों और दोस्तों को भी दूर रखना है।

 

1- Apple Phone Offer Scam.

top 10 online scam iphone Apple scam. www.totaltop10.com
एप्पल (Apple ) के फ़ोन और लैपटॉप अपनी उच्च कीमतो के कारण दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय हैं और लोग हमेशा से ही इस सोचते है की Apple फ़ोन उन्हें सस्ते में मिल जाये और ऐसी ही किसी स्कीम की तलाश में लगे रहते है।

स्कैमर्स हमेसा से इन एप्पल उत्पाद की उच्च कीमतो का फायदा लोगो को ठगने के लिए उठाते है और हर सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट जैसे Facebook, Instagram और यहां तक कि Whatsapp पर उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए इन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं।
हमेशा की तरह, स्कैमर आपको एक आश्वासन देता है और एक मुफ्त ऐप्पल फ़ोन को जीतने का मौका भी देता है और आपको तीन आसान स्टेप्स पूरे करने को बोलता है जिससे आप एक फ़ोन जीत सकते है।

ये तीन स्टेप्स इस तरह से है।
1. सबसे पहले आपको एक फेसबुक पेज को लाइक करने को बोला जाता है और उसके बाद एक फ़ोन जीतने के लिए आपको एक पहिया घुमाना होता है।

2. स्टेप 1 पूरा होने के बाद आप को वह Facebook पेज अपने Facebook और Whatsapp में अपने 10 दोस्तों के साथ शेयर करना होता है।

3. स्टेप 2 भी अगर पूरा हो गया तो एक एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए बोला जाता है।

इन चरणों को पूरा करने के बाद स्कैमर आपको आपका पूरा नाम, घर का पता, मोबाइल नंबर, ईमेल और शायद आपका अकाउंट नंबर देने के लिए भी कह सकता है।

इस सब के बाद आप की सभी जानकारीयो को सेव कर लिया जाता है और किसी अपराधियों या ऐसे लोगो को आप की जानकारी बेच दी जाती है जिनके पास आप की जानकारी नही होनी चाहिए और आपके किसी खोये हुए फ़ोन की तरह से ही आप की जानकारी का गलत यूज़ किया जा सकता है।

इस तरह के घोटालो से खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है की आप अपना कॉमन सेंस का यूज़ करे और इस तरह की वेबसाइट पर अपनी जानकारी कभी भी न भरे।

 

2- Long Lost Relative Scam.

long lost relative scam top 10 online scam. www.totaltop10.com

इस तरह के घोटालो में एक रिश्तेदार जो आप को फ़ोन या ईमेल करते है और दावा करते है कि वो आपके खोये हुए रिश्तेदार हैं जिन्हें आप नहीं जानते। वे दावा करते है कि केवल आप ही उनके आख़री वारिश है और आप के रिश्तेदार आप के लिए बहुत बड़ी मात्रा में पैसा छोड़ के गए है जो आप को देना है। आप के खोये हुए रिश्तेदार आप को ये भी आस्वस्त करते है की आपके अकाउंट में सारा का सारा पैसा डाल दिया जायेगा।

यह घोटाला एक रात में अमीर होने के सपने देखने वाले लोगों का लाभ उठाता है। स्कैमर आपकी बैंकिंग जानकारी पूछता है जिससे की वो आपने अकॉउंट में पैसा डाल सके।

ऐसे कुछ आसान कदम हैं जो आप इन प्रकार के ऑनलाइन घोटालों से बच सकते हैं।

1. इन प्रकार के ई-मेलों का कोई भी उत्तर न दें।

2. सुनिश्चित करें कि आपका एंटी-वायरस सही तरह से काम कर रहा है और हमेशा सुरक्षित वेबसाइट्स का उपयोग करें।

 

3- Online Pharmacy Scam.


आजकल इंटरनेट पर कई ऑनलाइन फार्मेसी वेबसाइटें हैं, जिनसे आप अपनी जरुरत की दवाएं बहुत ज्यादा छूट के साथ प्राप्त कर सकते हैं।
चलिए जानते है की ऑनलाइन फ़ार्मेसी घोटाले कैसे काम करता है –

ऑनलाइन फ़ार्मेसी घोटाले में यह माना जाता है कि आपको किसी डॉक्टर ने बहुत ज्यादा महँगी दवा लेने को बोला है जिसकी आपको बहुत जरुरत है पर आप उस दवा को ख़रीद नही सकते।

फिर यहाँ पर आती है ऑनलाइन फ़ार्मेसी जो आपको बहुत सी छूट के साथ वही दवा खरीदने का ऑफर देती है।
आपके दवा लेने के बाद पैसे देने के लिए वो आपके क्रेडिट कार्ड की सारी जानकारी ले लेते है और पैसे भी काट लेने है। आपके पैसे कटने के बाद भी आपको आपकी दवा कभी भी प्राप्त नहीं होती और वे अपने पैसे चोरी कर लेते हैं।

ऐसे कुछ आसान कदम हैं जो आप इन प्रकार के ऑनलाइन घोटालों से बच सकते हैं।

1. सस्ती दवाओं की अनदेखी करें और यदि आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो सुनिश्चित करें कि हमेशा सुरक्षित वेबसाइटों का उपयोग करें।

2. हमेशा दवा के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें और पता करे की क्या वेबसाइटों कानूनी हैं।

ये ऑनलाइन फ़ार्मेसी वेबसाइटें किसी कानूनी ऑनलाइन दवा विक्रेताओं की तरह ही दिखती हैं और आसानी से पकड़ में भी नही आती क्योंकि वो अपनी वेबसाइट बनाने में बहुत सारा समय और पैसा निवेश करते हैं।

Also Read: Top 10 चीजे आप Google में कभी भी Search ना करे

Also Read: Warning: सबसे पहली मून लैंडिंग को ले कर सबसे बड़ी साजिश

4- Virus Scam.


वायरस घोटाले एक नई पॉप विंडो से शुरू होता है जो कहता है कि आपके डिवाइस पर वायरस है और एक एंटी वायरस डाउनलोड करने को बोलता है।

इस तरह के घोटालो में नए टैब में खुले हुए पॉप-अप आपके ब्राउज़र को लॉक कर देते है जिससे आप ब्राउज़र में कुछ भी करने में असमर्थ हो जाते है। ये घोटाले बहुत ही अच्छी तरह से आप को समझाते है की आपके फ़ोन में वायरस है और आपको वायरस को हटाने और आपके सिस्टम को ठीक करने के लिए सॉफ़्टवेयर या एप्लिकेशन की आवश्यकता है।

ऐसे कुछ आसान कदम हैं जो आप इन प्रकार के ऑनलाइन घोटालों से बच सकते हैं।

1. फ़ोन के लिए एंटी वायरस जैसी कोई भी चीज़ नही होती है और जो अपने आप को एंटी वायरस कहते है और Google Play Store या iPhone के App Store में बहुत से एंटी वायरस मिल भी जाते है जो कोई भी काम नही करते बस आप को गलत नोटिफिकेशन देते है आपको उनसे बच कर रहना चाहिए। आप के एंटी वायरस बस आपके फ़ोन की RAM को खली कर देते है जिससे आप को लगता है की आपका फ़ोन सेफ हो गया है और पहले से ठीक काम करने लगा है लेकिन ऐसा कुछ भी नही होता।

2. हमेशा सही वेबसाइट का उपयोग करें क्योंकि ये घोटाले कभी भी सम्मानित या सही वेबसाइटों पर पॉप अप नहीं करते हैं।

 

5- Catfish Scam.

कैटफ़िश घोटाला एक बहुत अलग प्रकार का घोटाला है क्योंकि यह पूरा करने के लिए कुछ हफ़्तों और महीनों का समय लगता है, लेकिन जब यह होता है तो आपको समझ में भी नही आता और आप किसी को बता भी नही पाते।

कैटफ़िश घोटाले में, स्कैमर सोशल नेटवर्किंग पर एक फेक ऑनलाइन प्रोफाइल बना लेते है और लोगो को लुभाने के लिए बहुत अच्छी अच्छी प्रोफाइल फोटो का इस्तेमाल करते है।

इस नकली अकाउंट से, वे बहुत से लोगो को एक साथ संदेश भेजते हैं बताते है की वो उनके साथ दोस्ती करना चाहता है या करना चाहती है। और थोड़े ही समय में वे आपके साथ एक दोस्ती या प्रेम प्रसंग बनाएंगे लेकिन वो आपके साथ कभी भी नही मिल पाएंगे। एक दिन उन्हें कुछ पेसो की मदद की ज़रूरत होगी और आपसे कुछ रुपये की मांग करेंगे और आपको वापस लौटने का वादा भी देंगे। अगर आपने पैसे दे दिए तो शायद ही आपको आपका वो ऑनलाइन दोस्त कभी ऑनलाइन दिखेगा।

अपने आप को इस घोटाले से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है की आप अपने कॉमन सेंस का सही उपयोग करे और इंटरनेट पर अजनबी लोगो से कभी भी बात नहीं करे।

 

6- Job offer Scam.


नौकरी की पेशकश करने वाला घोटाला एक अनोखा घोटाला है क्योंकि वह किसी भी उत्पाद या किसी भी वस्तुओं की पेशकश नहीं करते हैं। दुनिया में 90% लोग अपनी वर्तमान जॉब से नफरत करते हैं और नयी या अच्छी जॉब की तलाश में रहते है. जिससे उन्हें कम काम और ज्यादा पैसे मिले लेकिन जो बेरोजगार हैं वो भी घर से काम करके और कुछ सरल काम करके बहुत सारा पैसा बनाना चाहते हैं।

ऐसे में सामने आते है नौकरी की पेशकश करने वाले जो आपको एक हफ्ते में पांच दिन घर में काम करने की पेशकश करते है। और 25,000/- काम से काम कमाने का लालच भी देते है। अक्सर आपने इस तरह के विज्ञापन फेसबुक में किसी मशहूर फोटो या पोस्ट के कॉमेंट में देखने होंगे। जो आपको फोटो के साथ अपने असली होने का प्रूफ भी देते है। अगर आपने उनका काम कर भी लिया और काम के बाद आप अपने काम का पैसा मागते है तो इसके लिए वो आपसे आपकी बैंकिंग की पूरी जानकारी मांगते हैं ताकि वो आपको आपका पैसा दे सकें। लेकिन ये सब ये घोटाले हैं क्योंकि आप को आपके काम के लिए कोई भी पैसा भी नही मिलता है।

इस तरह के घोटाले बहुत सफल है और वे कानूनी तौर पर इसका विज्ञापन भी चलाते हैं। अपने आप को इस घोटाले से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है की इनकी तरफ कभी भी ध्यान न दे और कभी भी अपना अकाउंट नंबर या अपनी बैंकिंग की जानकारी न दे।

Also Read: Xiaomi ने लॉन्च किए सस्ते फ़ोन Redmi 4A और Redmi 4 pro/prime जानें पूरी जानकारी.

Also Read: जानिए कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा ? ट्रेलर के बाद अब बाहुबली-2 की स्क्रिप्ट हुई लीक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *