google adsense kya hai yah kese kaam krta hai esse pese kese kama sakte hai . www.totaltop10.com

Google Adsense क्या है ? और यह कैसे काम करता है ?

Sharing is caring!

अगर आप ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो Google Adsense के बारे में आपने इन्टरनेट या अपने दोस्तों से सुना होगा. क्योंकि जब भी कोई ब्लॉग्गिंग या कोई ऑनलाइन काम करना शुरू करता है तो वो चाहता है की उसका ब्लॉग या उसकी वेबसाइट पर Google Adsense के ads दिखें क्योंकि Google Adsense इन्टरनेट पर सबसे अच्छा पैसा देने वाला advertisement network है और इससे अच्छा पैसा कमा सकते है. तो चलिए जानते है की Google Adsense कैसे काम करता है. और आप इससे कैसे पैसे कमा सकते है.

 

Google Adsense क्या है ?

google adsense kya hai yah kese kaam krta hai esse pese kese kama sakte hai . www.totaltop10.com

Google Adsense एक advertisement network है जो की cost-per-click advertising मॉडल पर काम करता है. और आप अच्छा पैसा कमा सकते है. अगर आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है और उस पर अच्छा ट्रैफिक आता है तो आप Adsense के लिए अप्लाई कर सकते है. आपके अप्लाई करने के बाद Google Adsense से आपको एक कोड दिया जाता है जिसे आपको लोग या वेबसाइट पर डालना होता है उसके बाद Google आपको 3 दिन का टाइम देती है और आपकी वेबसाइट का निरीक्षण करती है.

अगर आपकी वेबसाइट Google के सभी नियमो का पालन करती हो तो वो आपकी वेबसाइट को approve कर देते है. इसके बाद आपकी वेबसाइट पर ads दिखना शुरू हो जाते है और जब कोई विसिटर आप की वेबसाइट में आता है और उन ads पर क्लिक करता है आपको इसके कुछ पैसे मिलते है और एक महीने के बाद आपको आपके बैंक अकाउंट में Google के द्वारा पैसे भेज दिए जाते है.

लेकिन AdSense अकाउंट पाना इतना आसान नही है इसके लिए Google ने कुछ नियम बनाये है और आपको अपनी वेबसाइट उन नियमो में रह कर ही बनानी पड़ती है या उस पर काम करना पड़ता है. यह पर कुछ मुख्य नियम है जैसे –

  • आप किसी और का पोस्ट अपनी वेबसाइट में नही डाल सकते यानि कॉपीराइट कंटेंट पोस्ट नही कर सकते.
  • हैकिंग के बारे में या अश्लील फोटो या वीडियो के बारे में वेबसाइट नही बना सकते.
  • आपकी वेबसाइट में Privacy Policy, About Us और Contact Us पेज होने जरुरी है.

Also Read: घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के टॉप 5 विश्वसनीय तरीके – 2017
तो चलिए जानते है की Google Adsense कैसे काम करता है. और आप इससे कैसे पैसे काम सकते है.

 

Google Adsense कैसे काम करता है ?

दोस्तों Google Adsense में काम करने से पहले आपको इसके बारे में पता होना बहुत जरुरी है की ये कैसे काम करता है.Google Adsense में दो चीज़ों की बहुत जरूरत होती है एक तो पब्लिशर यानि की आप या कोई भी जो पोस्ट लिखता है और जिसकी वेबसाइट पर ads दिखाई देते है और दूसरे होते है एडवरटाइजर(advertiser ) यानि वो जिनके ads आपकी वेबसाइट पर दिखाई देते है.

जैसे अगर आपकी कोई वेबसाइट है और आप पोस्ट लिखते है तो आप पब्लिशर हुए और आपकी वेबसाइट पर किसी बड़ी कंपनी का ads दिख रहा है तो वो कंपनी advertiser होती है.

Google Adsense की तरह ही Google Adwords भी गूगल का ही प्रोग्राम या प्रोडक्ट है. जो advertiser के लिए काम करती है. advertiser अपनी वेबसाइट की ads Google Adwords में डालती है और फिर वो ही ads आपकी वेबसाइट में दिखाई देते है.

गूगल एडसेंस अकाउंट का सबसे ज्यादा फायदा ये है की आपकी वेबसाइट के कंटेंट के अनुसार ही आपके वेबसाइट पर ads दिखाई देते है.
जैसे आपकी कोई job portal वाली वेबसाइट है तो उसपर दिखाई जाने वाले ads भी जॉब से सम्बंधित होंगे. यहाँ पर कुछ आसान तरीके है जिससे आप गूगल एडसेंस अकाउंट जल्दी पा सकते है.

  • गूगल फ्री के डॉमिन को गूगल एडसेंस के लिए नही मानता इसलिए सबसे पहले अपनी वेबसाइट के लिए कोई अच्छा डोमेन नाम देख ले जो की .com, .net, .in, .org पर खत्म होते हो.
  • वेबसाइट में रोज या हफ्ते में 4 से 5 पोस्ट होना जरुरी होता है.
  • आप अपनी वेबसाइट पर हैकिंग या कोई अश्लील वेबसाइट बना कर एडसेंस के लिए अप्लाई नही कर सकते.
    गूगल ने आज तक ये कभी भी खुल के नही बताया है की एडसेंस के लिए वेबसाइट पर कितने पोस्ट होना जरुरी है. कुछ लोगो की वेबसाइट गूगल ने केवल 10 पोस्ट में ही मान ली और कुछ की 40 पोस्ट होने के बाद भी नही मानी. इसलिए आपकी वेबसाइट में कम से कम 25 पोस्ट होना जरुरी है और हर पोस्ट पर शब्द 600 से अधिक होंगे तो ये आपके लिए ही अच्छा होगा.
  • अपनी वेबसाइट का डिजाईन इस बनाये जो जल्दी खुले और अच्छे से क़ाम करती हो.
  • बहुत से लोगो या वेबसाइट से आपने पड़ा होगा की एडसेंस के लिए वेबसाइट को 6 महीना पुराना होना जरुरी है पर यह सही नही है क्योंकि इंडिया में ही बहुत से ऐसे लोग है जिनकी वेबसाइट कुछ ही समय जैसे 1 महीने में ही गूगल ने मान ली.
  • अपनी वेबसाइट में किसी वे वेबसाइट की फोटो न पोस्ट करे.
  • अपनी वेबसाइट के लिए ज्यादा से ज्यादा बैकलिंक (backlinks) बनाये. जिससे एडसेंस अकाउंट पाने में आसानी होगी.

इन सभी बातो पर गौर करे और अभी भी आपके पास गूगल एडसेंस को ले कर कोई दिक्कत है तो नीचें कमेंट बॉक्स में पूछना न भूले.

धन्यवाद.

Also Read: इंटरनेट और facebook में होने वाले टॉप 6 ठगी जिससे आप कंगाल हो सकते हो
Also Read: Top 10 चीजे आप Google में कभी भी Search ना करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *